Digital Camera vs Old Camera
Digital Camera vs Old Camera

आज हम बात करने वाले हैं कि डिजिटल कैमरा कैसे काम करते हैं और जो पहले कैमरा हुआ करते थे वह कैसे काम किया करते थे। उसके बारे में आज हम बात करने वाले हैं। आजकल देखिए फोटोज क्लिक करना बहुत ही आसान हो गया। आपके पास मोबाइल फोन है। सेल्फी लेनी है या किसी का फोटो क्लिक करना है। जल्दी से कैमरा ऑन करके फोटो क्लिक कर लेते हैं और फिर उसे सेव कर लेते हैं या दोस्तों को शेयर करते हैं और  इंटरनेट पर भी अपलोड करते हैं। तो आपको इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं आती है। लेकिन मैं आपको बता दूं पहले फोटो क्लिक करना बहुत बड़ी प्रॉब्लम तो नहीं लेकिन बहुत बड़ा काम हुआ करता था। मैं बता दूं आपको कि पहले डिजिटल कैमरा नहीं हुआ करते थे पहले रील वाले कैमरा हुआ करते थे।

Camera Roll Insrert in Camera
Camera Roll Insrert in Camera

अब वह कैसे काम करते थे और आज के डिजिटल कैमरा कैसे काम करते हैं अब वह मैं आपको बताऊंगा। कैसे टेक्नोलॉजी बदल गई है बिल्कुल। पहले जो कैमरा हुआ करते थे उनमें एक रील हुआ करता था जिस पर हमारी फोटो ले सकते थे। पहले अगर आप के माता-पिता ने अगर कैमरा यूज़ किये है तो वह रील वाले कैमरे ही यूज किए होगा। तो आप उनसे पूछ सकते हैं कि उसमें क्या-क्या होता था।  उसमें एक रील हुआ करती थी जिसे दो पुल के बीच में ऐसे फंसा देते थे और एक फोटो क्लिक करने पर रील को लपेटते थे फिर उसके बाद फोटो खींच सकते हर फोटो के बाद में रील को लपेटना होता था। उस रील पर एक केमिकल होता था जो लाइट्स एक्सपोज होने पर इमेज को कैप्चर करता था।

Camera Roll
Camera Roll

आप जानते हैं कि हम किसी भी चीज को तभी लिख पाते हैं जब उस पर से लाइट बाउंस हो के हमारी आंखों तक आती है। तो ऐसे ही उस कैमरे में लेंस के पीछे रील लगी होती थी और जब हम फोटो क्लिक करते थे तो कैमरा का शटर खुलता था और रील पर लाइट गिरती थी और हमारी फोटो खींच जाती थी।

पहले रील मैनुअली लपेटना पढ़ता था। फिर धीरे धीरे टेक्नोलॉजी बड़ी तो वह रील अपने आप लिपटने का प्रोसेस लगा दिया गया। अब आप फोटो बिना भी लपेटे भी क्लिक कर पाते थे लेकिन रील पर ही हमारी फोटो छपती थी।

आपके फोटो खींचने पर वह रील का एक रोल बनता था। उस रील से आप उसका नेगेटिव बनवाकर फिर उसका फोटो बनवाते थे।

old cameras
old cameras

तो एक तरीके से देखा जाए तो बहुत लंबा प्रोसेस होता था और एक फोटो खींचकर उसे पाने के लिए के लिए काफी परेशानी करनी पड़ती थी। अगर गलती से कोई फोटो क्लिक कर दिया जाता था तो आप उसे डिलीट नहीं कर सकते और उस रील का वह  हिस्सा खराब हो जाता था।

अब डिजिटल कैमरा आ गए हैं। आप इन से कितनी भी फोटो खींच सकते हैं और अगर आपको कोई फोटो डिलीट करनी है तो वह भी आप कर सकते हैं। अगर आप अधिक फोटो खींचना चाहते हैं तो आप मेमोरी कार्ड को बदल सकते हैं। अधिक क्षमता का मेमोरी कार्ड लगा सकते हैं।

तो अब यह डिजिटल कैमरा कैसे काम करते हैं अब हम उसके बारे में जानेंगे।

डिजिटल कैमरा और पुराने कैमरा के काम करने का प्रिंसिपल लगभग एक जैसा है लेकिन थोड़ा सा अलग है।

Digital Camera
Digital Camera

यहां पर लाइट अंदर आती है लेकिन लाइट से जो रील पर फोटो बनती थी। उसकी जगह वह अब चिप पर बनती है। जो उस इमेज को डिजिटल फॉर्म में बदल देता है। अब वह इमेज हमारे मेमोरी कार्ड या स्टोरेज डिवाइस में सेव हो जाती है।

अब आप इस इमेज को किसी को भी शेयर कर सकते हैं और इस की कॉपी बना सकते हैं इसको डिलीट कर सकते हैं और इसे इंटरनेट पर भी अपलोड कर सकते हैं।आप इन इमेजेस को कन्वर्ट भी कर सकते हैं और एडिट भी कर सकते हैं।

यह इमेज आप के JPG JPGE और अन्य फॉर्मेट्स में भी सेव होती हैं।

अभी डिजिटल कैमरा सबसे ज्यादा प्रचलित हैं और आने वाले समय में शायद यह भी कम हो जाए और नई टेक्नोलॉजी आ जाए अभी कोई रील वाले कैमरा यूज़ नहीं करता है शायद किसी के घर में अभी भी रील वाले

कैमरा मिल सकता है। लेकिन कोई भी उंहें  इस्तेमाल नहीं करता है।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो इसे शेयर करें और आपके मन में कोई सुझाव या शिकायत हो तो उसे कमेंट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.