Antivirus
क्या आपको आपके मोबाइल डिवाइस में Antivirus की जरूरत है या नहीं।

आज मैं आपको बताऊंगा कि क्या आपको आपके मोबाइल डिवाइस में Antivirus की जरूरत है या नहीं।

इसमें आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा लेकिन मैं पहले आपको बता दूं कि आपको जरूरत है या नहीं।

तो आपको  एंटी-वायरस की जरूरत आपके मोबाइल में नहीं है।

क्यों नहीं है इसके बारे में हम बात करेंगे।

हमारा मोबाइल कम क्षमता वाला होता है कंप्यूटर के मुकाबले में। मोबाइल के फंक्शन स्कोर एक साथ नहीं चला सकता जितने कंप्यूटर में चल सकते हैं।  हमारे Android मोबाइल Linux Based होते हैं। जिनके इतने वायरस नहीं बने हैं।  लेकिन कुछ मामलों में आपको Antivirus की जरूरत पड़ सकती है।  अगर आपको लगता है कि आपके मोबाइल में कोई वायरस है तो आप एंटी वायरस को इंस्टॉल करके चेक कर ले और सुनिश्चित करें कि आपके मोबाइल में वायरस तो नहीं है।  अगर आपको वायरस मिलते हैं तो आप उन्हे डिलीट करके उस एंटी वायरस को हटा दें। क्योंकि वह आपके मोबाइल की स्पीड को slow कर देगा और अब आगे आपको क्यों जरूरत नहीं है वह मैं बताता हूं।

देखिए आप को अगर कुछ चीजों का ध्यान रखते हैं तो आपको Antivirus की जरुरत नहीं है और आप अपने डिवाइस को सुरक्षित रख सकते हैं चलिए इसके बारे में चर्चा करते हैं कि आपको क्या-क्या करना चाहिए जिससे आपका मोबाइल सुरक्षित रह सके।

  1. विश्वसनीय जगह से apk फाइल को डाउनलोड करें और उसे इनस्टॉल करें मैं आपको सलाह देता हूं कि आप ज्यादा से ज्यादा Google Play Store से ही apk फाइल डाउनलोड करने की कोशिश करें। Google Play Store वह एप्लीकेशन इनस्टॉल करने के लिए दिखाता है जो सुरक्षित हो जो आपके मोबाइल के लिए खतरा नहीं हो और वह पूरी तरीके से काम करती हो।
  2. Unknown Sources ऑप्शन को हमेशा बंद रखें। Unknown Sources का ऑप्शन आपको मोबाइल में  सेटिंग्स में सिक्योरिटी के अंदर मिलेगा।
  3. अगर आपको Root की जरूरत नहीं है तो आप अपने मोबाइल को  Root ना करें। Root करने पर कुछ एप्लीकेशन आपके root डायरेक्टरी में जाकर कोई गलत कार्य कर सकती हैं जिससे आपको नुकसान हो सकता है।
  4. इंटरनेट से विश्वसनीय वेब साइट ही खोलें।  क्योंकि किसी साइट पर ऐसी स्क्रिप्ट हो सकती है जो आपका डाटा चुरा सके और आपके मोबाइल में कुछ वायरस डाल दे।
  5. Battry Saver और RAM Cleaner जैसी App नहीं डालें जो आपके मोबाइल को धीमा कर देती है।

अगर आपके मोबाइल में Root में वायरस आ जाता है तो आप अपने मोबाइल को नया ROM इंस्टॉल कर लें जो आपको Google पर सर्च करने से मिल जाएगा। ROM वहीं इंस्टॉल करें जो आपके मोबाइल मे पहले आई थी।

आपको यह जानकारी कैसी लगी उसके लिए कमेंट करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here